Swadesh Darshan Train | श्रद्धालुओं के लिए स्वदेश दर्शन स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा

Swadesh Darshan Train | स्वदेश दर्शन स्पेशल ट्रेन  चलायेगी सरकार | Swadesh Darshan special Train time table | Swadesh Darshan Train route | स्वदेश दर्शन स्पेशल ट्रेन किराया

Swadesh Darshan Train: सस्ते में करें ज्योतिर्लिंग की यात्रा, रेलवे ने चलाई स्वदेश दर्शन स्पेशल ट्रेन 

IRCTC ने मिथिलांचल के श्रद्धालुओं के लिए स्वदेश दर्शन स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा की है. तिरुपति बालाजी, कन्याकुमारी, रामेश्वरम, मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग के तीर्थ यात्रियों को सब्सिडी दर पर दर्शन कराए जाएंगे.

Pilgrim Special Train: बिहार के श्रद्धालुओं के लिए अच्छी खबर है. आईआरसीटीसी (IRCTC) ने श्रद्धालुओं को देश के कई धार्मिक स्थलों का दर्शन कराने के लिए स्वदेश दर्शन स्पेशल ट्रेन चलाने का ऐलान किया है. इस ट्रेन का श्रद्धालुओं की ओर से बढ़ती मांग को देखते हुए IRCTC वातानुकूलित (3एसी) और स्लीपर कोच के साथ जयनगर से ज्योतिर्लिंग के दर्शन के लिए 21 जनवरी को स्वदेश दर्शन ट्रेन चलाएगी. ये ट्रेन जयनगर, मधुबनी, दरभंगा, समस्तीपुर, पटना और गया से तीर्थ यात्रियों को लेते हुए तिरुपति बालाजी मंदिर, कन्याकुमारी टैम्पल विवेकानंद रॉक, रामेश्वरम और मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग का दर्शन कराते हुए 31 जनवरी को वापस लौट आएगी. 

Swadesh Darshan special Train time table

बिहार में श्रद्धालुओं की विशेष मांग पर स्वदेश दर्शन ट्रेन दिनांक 21 जनवरी को जयनगर से खुलेगी. यह ट्रेन मधुबनी, दरभंगा, समस्तीपुर,पटना और गया स्टेशन पर रुकने के बाद राजधानी एक्सप्रेस की तरह यह ट्रेन बिना रुके धार्मिक स्थलों का दर्शन कराएगी. इसके समय सारणी को लेकर रेलवे के अधिकारियों ने प्लान तैयार कर लिया है. स्वदेश दर्शन ट्रेन यात्रियों को तीर्थ स्थलों का दर्शन कराते हुए 31 जनवरी को जयनगर वापस लौट आएगी.

Swadesh Darshan Train route

IRCTC ने स्वदेश दर्शन स्पेशल ट्रेन से 11 दिनों के अंदर यात्रियों को महत्वपूर्ण तीर्थ स्थलों का दर्शन कराने पूरा खाका तैयार किया है. इस बार जयनगर से खुलने वाली इस ट्रेन से तिरुपति बालाजी मंदिर, कन्याकुमारी टैम्पल विवेकानंद रॉक, रामेश्वरम और मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग का दर्शन कराया जाएगा. ट्रेन में भजन कीर्तन पूजा के साथ साथ खाने-पानी तक का इंतज़ाम होगा. 

स्वदेश दर्शन स्पेशल ट्रेन किराया

इसका कुल किराया सब्सिडी के तहत स्लीपर क्लास का 17999/ और वातानुकूलित (3 एसी) का 28515 रुपये रखा गया है. इसके साथ ही समस्तीपुर के श्रद्धालुओं के लिए आईआरसीटीसी ने विशेष छूट देने का ऐलान किया है. ग्रुप बुकिंग करने पर प्रत्येक व्यक्ति 500 रुपये का छूट दिया जाएगा. इसकी विशेष जानकारी के लिए IRCTC ने हेल्पलाइन नम्बर 9771440056 जारी किया है.

यह भी पड़े

Rajasthan Power Cut News | राजस्थान में फिर से कटौती शुरू, जानें अब कितने घंटे नहीं आएगी लाइट

Corona News भारत में कोरोना के खतरे को लेकर केंद्र सरकार ने लिया बड़ा फैसला

Manipur Bus Accident | स्कूल बस पलटी, 15 छात्रों की मौत, 22 छात्र अस्पताल में भर्ती

न्याय के मंदिर में जुर्म ! महिला ने कोर्ट परिसर में गैंगरेप करने का लगाया आरोप

Swadesh Darshan Train कितने दिन तक यात्रा रहेगी

आईआरसीटीसी स्वदेश दर्शन ट्रेन से पूरी यात्रा 10 रात और 11 दिनों की होंगी. इस बार IRCTC ने यात्रियों की मांग पर स्वदेश दर्शन ट्रेन में स्लीपर क्लास के साथ-साथ वातानुकूलित (एसी) कोच लगाने का फैसला किया था. इतना ही नही इस बार श्रद्धालुओं को धर्मशाला की जगह होटल के रूम ठहराया जाएगा.

अन्य लोगों को शेयर करे

Leave a Comment