Parbatsar News in Hindi | परबतसर समाचार | परबतसर लेटेस्ट न्यूज़

Parbatsar News in Hindi | परबतसर समाचार | परबतसर लेटेस्ट न्यूज़ |संक्रान्ति पर चाइनीज मांझा बेचने और उपयोग पर हो सकती है जेल, सुबह 6 से 8, शाम 5 से 7 पतंगबाजी बैन

Parbatsar news hindi: नागौर में इस मकर संक्रान्ति पर्व पर चाइनीज मांझा के इस्तेमाल पर राेक लगा दी है। अगर काेई चाइनीज मांझा बेचते और उपयाेग करते पाया गया ताे उन्हें जेल भी जाना पड़ सकता है। किसी भी व्यक्ति द्वारा इसके उल्लंघन करने पर भारतीय दण्ड संहिता की धारा 188 के तहत दण्डनीय अपराध होगा तथा अवहेलना करने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध नियमानुसार अभियोग चलाया जाएगा।

दरअसल, लोक स्वास्थ्य, मानव सुरक्षा एवं पशु पक्षियों की जान के खतरे को ध्यान में रखते हुए पतंगबाजी के लिए प्रयुक्त होने वाले धातुओं के मिश्रण से निर्मित मांझा (सामान्य प्रचलित भाषा में “चाइनीज मांझा’) के उपयोग पर निरोधात्मक कार्यवाही करते हुए जिला मजिस्ट्रेट ने दंड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 के तहत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए आदेश जारी कर 31 जनवरी तक जिले में निषेधाज्ञा लागू की है।

Parbatsar News in Hindi | परबतसर समाचार टुडे

जिला मजिस्ट्रेट ने बताया कि यह मांझा विभिन्न धातुओं के मिश्रण से तैयार किया जाता हैं, जो पतंग के पेच लड़ाने में अधिक कारगर होता है। इस कारण से इसका प्रयोग अधिक किया जाने लगा है। उक्त मांझा विभिन्न धातुओं के मिश्रण से निर्मित होने से धारदार तथा विद्युत का सुचालक होता है। जिसके उपयोग के दौरान दोपहिया वाहन चालकों तथा पक्षियों को अत्याधिक जान-माल का नुकसान होना संभावित हैं।

उन्होंने बताया कि लोक स्वास्थ्य व विद्युत संचालन बाधा रहित बनाए रखने एवं पक्षियों के लिये बड़े पैमाने पर खतरा बन चुके “धातु निर्मित मांझा (सामान्य प्रचलित भाषा में “चाइनीज मांझा”) की थोक व खुदरा बिक्री, भंडारण, परिवहन तथा उपयोग राजस्व जिला नागौर की क्षेत्राधिकारिता में निषेध/प्रतिबंधित की गई है।

मकर सक्रांति को मनाये सुरक्षा के साथ कलेक्टर 

जिला मजिस्ट्रेट ने आमजन को यह भी निर्देशित किया है कि पक्षियों को नुकसान से बचाने के लिए सुबह 6 से 8 बजे तथा शाम 5 से 7 बजे तक पतंग उड़ाने पर प्रतिबंध रहेगा। जिले के सभी नागरिकों को इस आदेश की पालना करने एवं अवहेलना ना करने के निर्देश दिए।

अन्य लोगों को शेयर करे

Leave a Comment