Ganga Vilas Cruise | नरेंद्र मोदी 13 जनवरी को ‘गंगा विलास क्रूज’ को दिखाएंगे हरी झंडी

Ganga Vilas Cruise | गंगा विलास क्रूज वाराणसी | Ganga Vilas Cruise kya hai | तैरते हुए 5 स्टार में होटल में बैठकर ‘गंगा दर्शन’! सबसे लंबे रिवर क्रूज में मिलेंगी महल जैसी सुविधाएं, किराया सिर्फ 

Ganga Vilas Cruise varansi: गंगा विलास क्रूज के साथ भारत की क्रूज टूरिज्म इंडस्ट्री की एक नई यात्रा शुरू हो रही है। यह गंगा नदी पर वाराणसी से ब्रह्मपुत्र नदी पर डिब्रूगढ़ तक दुनिया का सबसे लंबा रिवर क्रूज है। इस रिवर क्रूज की यात्रा 3200 किलोमीटर की होने वाली है

हाइलाइट्स
  • 13 जनवरी से शुरू होगा गंगा विलास क्रूज
  • 52 दिन में पूरी होगी 3200 किलोमीटर की यात्रा
  • 32 विदेशी मेहमान करेंगे इस क्रूज का सफर
गंगा विलास क्रूज वाराणसी:  दूर-दूर तक पानी ही पानी और इसके बीच तैरता एक आलीशान क्रूज। नीले रंग की उठती-गिरती जलतरंगो के सम्मोहित करते दृश्य के बीच 5 स्टार होटल जैसी सुविधाएं। पानी के बीच शानदार रेस्तरां, स्पा और सनडेक का आनंद। जलमार्गों के विस्तार के साथ भारत की क्रूज टूरिज्म इंडस्ट्री (Cruise Tourist Industry) एक नई शानदार यात्रा पर जाने को तैयार है। गंगा नदी पर वाराणसी से ब्रह्मपुत्र नदी पर डिब्रूगढ़ तक दुनिया का सबसे लंबा रिवर क्रूज (World’s longest river cruise) 13 जनवरी से शुरू होने जा रहा है। इस रिवर क्रूज की यात्रा 3200 किलोमीटर की है। इस क्रूज को साल 2018 से प्रमोट किया गया था और इसे 2020 में लॉन्च किया जाना था। हालांकि, कोरोना महामारी के चलते इसमें देरी हो गई।

13 जनवरी को 32 विदेशी मेहमानों को लेकर यह 3200 किलोमीटर वाली 52 दिन की यात्रा के लिए वाराणसी से निकलेगा। यह क्रूज भारत और बांग्लादेश के कुल 27 रिवर सिस्टम्स से होकर गुजरेगा। इनमें गंगा-भागीरथी-हुगली, ब्रह्मपुत्र और वेस्ट कोस्ट नहर भी शामिल हैं। यह क्रूज पटना, कोलकाता, ढाका, धुबरी, गुवाहाटी और माजुली द्वीप से होते हुए गुजरेगा।

नरेंद्र मोदी 13 जनवरी को ‘गंगा विलास क्रूज’ को दिखाएंगे हरी झंडी

परिवहन मंत्रालय द्वारा क्रूज संचालन की निगरानी की जाएगी। बता दें, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 13 जनवरी को इस क्रूज का उद्घाटन किया जाएगा। गंगा विलास क्रूज पश्चिम बंगाल से विदेशी मेहमानों को लेकर वाराणसी आ रहा है। रविवार को क्रूज वाराणसी के रामरेखा घाट पर पहुंच जाएगा। शनिवार को यह बक्सर से गुजर चुका है।

Ganga Vilas Cruise price

तो इस क्रूज यात्रा का किराया (Cruise Fare) क्या है? क्रूज पैकेज प्रोवाइड करने वाली अंतरा लग्जरी रिवर क्रूज (Antara Luxury River Cruise) ने इस क्रूज के टिकट की कीमत सार्वजनिक नहीं की है। हालांकि, इस अंतरा कंपनी के अतुल्य बनारस (Incredible Benaras) पैकेज का किराया 1,12,000 रुपये से शुरू होता है। इसमें वाराणसी से कैथी के बीच चार दिन की यात्रा होती है। अंतरा लग्जरी रिवर क्रूज के डायरेक्टर (सेल्स एंड स्ट्रैटेजिक मार्केटिंग इंडिया) काशिफ सिद्दीकी ने लाइव मिंट से इस बारे में बात की। उन्होंने बताया कि क्यों इस एतिहासिक क्रूज के टिकट के कीमत की जानकारी सार्वजनिक नहीं है। दरअसल, अगले कुछ वर्षों के सभी टिकट स्विस पर्यटकों को बेचे जा चुके हैं। इन्होंने हर सुइट के लिए 38 लाख रुपये का भारी-भरकम पेमेंट किया है। ये कीमतें करीब डेढ़ साल पुरानी है।

अन्य लोगों को शेयर करे

Leave a Comment