Assembly Election 2023 | विधानसभा चुनाव 2023 का आगाज

Assembly Election 2023 | विधानसभा चुनाव 2023 | Rajasthan Assembly Election 2023 | Karnataka assembly election 2023 | Meghalaya assembly election 2023 | Tripura assembly election 2023 | Telangana Assembly election 2023 | Chhattisgarh Assembly elections 2023 | Madhya Pradesh Assembly elections 2023 | Meghalaya Assembly elections 2023

Assembly Election 2023: हाल ही में दो राज्यों गुजरात और हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव हुए हैं। साल 2023 की बात करें तो देश के कुल 9 राज्यों में चुनाव होंगे। इनमें मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, तेलंगाना, त्रिपुरा, मेघालय, नागालैंड और मिजोरम शामिल है।

पहले अगले साल एमपी, राजस्थान, कर्नाटक, तेलंगाना समेत 10 राज्यों में विधानसभा चुनाव होंगे। कुछ राज्यों में बीजेपी और कांग्रेस में सीधा मुकाबला है तो कुछ में क्षेत्रीय पार्टियों का बोलबाला है। इन राज्यों के चुनाव नतीजे 2024 लोकसभा चुनाव की दिशा तय करेंगे।

हाइलाइट्स

  • लोकसभा चुनाव से पहले 2023 में 10 राज्यों में होंगे विधानसभा चुनाव
  • एमपी, राजस्थान, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, तेलंगाना और त्रिपुरा में 2023 में चुनाव
  • मेघालय, नगालैंड और मिजोरम में भी 2023 में विधानसभा चुनाव होंगे
  • जम्मू-कश्मीर में भी अगले साल हो सकता है विधानसभा का चुनाव
Assembly Election 2023: देश में अगले साल यानी साल 2023 में 9 राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। हाल ही में दो राज्यों गुजरात और हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव हुए हैं। जिसके नतीजे 8 दिसंबर को आए हैं। हिमाचल में12 नवंबर को एक चरण में मतदान हुआ था। वहीं गुजरात में 1 और 5 दिसंबर को मतदान हुआ था। गुजरात में ज्यादातर एग्जिट पोल में बिजेपी की सरकार बनती दिख रही थी और हुआ भी वही गुजरात विधानसभा चुनाव में भाजपा ने जीत हासिल की। वहीं हिमाचल में कुछ एग्जिट पोल में कांग्रेस की सरकार बनती नजर आ रही थी, जो कि सही साबित हुआ और हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस ने जीत हासिल की।

इन राज्यों में हुवे चुनाव 

इस साल 5 राज्यों में यूपी, उत्तराखंड, पंजाब, मणिपुर, गोवा में विधानसभा के चुनाव हुए थे। उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा में बीजेपी को विधानसभा चुनावों में जीती मिली थी। वहीं पंजाब में अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी ने ऐतिहासिक जीत दर्ज की थी। यहां इससे पहले कांग्रेस की सरकार थी।

Rajasthan Assembly Election 2023

राजस्थान में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने अनौपचारिक तौर पर चुनाव अभियान प्रारंभ कर दिया है। बैठक में प्रदेश के सभी 200 विधानसभा क्षेत्रों में गहलोत सरकार की चौथी वर्षगांठ महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए

राजस्थान में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं. इससे पहले मुख्यमंत्री अशोक गहलोत अपने इस कार्यकाल का आखिरी बजट भी पेश करने वाले हैं. इन सबसे पहले राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के दौरान एक सभा को संबोधित करते हुए सीएम अशोक गहलोत ने 500 रुपए में घरेलू गैस सिलेंडर देने का एलान करते मास्टर स्ट्रोक खेला है. राहुल गांधी की मंच पर मौजूदगी के दौरान ये ऐलान सीएम गहलोत ने किया.

यह भी पढ़े

Swadesh Darshan Train | श्रद्धालुओं के लिए स्वदेश दर्शन स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा

Corona News भारत में कोरोना के खतरे को लेकर केंद्र सरकार ने लिया बड़ा फैसला

राजस्थान को मिली नई ट्रेन की सौगात | शेखावाटी से मुंबई के लिए एक और नई ट्रेन शुरू

Karnataka assembly election 2023

Karnataka Assembly elections कर्नाटक में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए जनता दल सेक्युलर ने सोमवार को 93 प्रत्याशियों की लिस्ट जारी की। बता दें राज्य में इस समय भाजपा की सरकार है और बसवराज बोम्मई मुख्यमंत्री हैं।

Meghalaya assembly election 2023

Meghalaya Election 2023: आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए मेघालय में हर दल के नेता पाला बदलने में लगे हुए हैं. टिकट बंटवारे के बाद इसमें और तेज़ी आने की संभावना है.

त्रिपुरा (Tripura) और नागालैंड (Nagaland) के साथ ही मेघालय में भी अगले साल के फरवरी में चुनाव होने की संभावना है.  मेघालय (Meghalaya)विधानसभा का कार्यकाल 15 मार्च 20 23 को खत्म हो रहा है.  मेघालय विधानसभा में 60 सीट है. इनमें से 55 सीट अनुसूचित जनजाति (Scheduled Tribes) के लिए आरक्षित है. मेघालय की 85 फीसदी से ज्यादा आबादी जनजातियों की है. 

Tripura assembly election 2023

त्रिपुरा में 2023 की शुरुआत में होने वाले विधानसभा चुनाव (Tripura assembly Election) के लिए अगले सप्ताह पूर्वोत्तर राज्य में केंद्रीय बलों के जवानों की पहले दस्ते के पहुंचने की संभावना है. अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि यहां केंद्रीय बलों की लगभग 300 कंपनियां तैनात किए जाने की उम्मीद है. मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) गिट्टे किरणकुमार दिनकरराव ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि निर्वाचन आयोग (Election Commission) ने अगले सप्ताह से त्रिपुरा (Tripura) में केंद्रीय अर्धसैनिक बलों को भेजने का फैसला किया है

आगामी त्रिपुरा विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने कमर कस ली है. चुनाव को लेकर रणनीति बनाई जा रही है. इस बीच बीजेपी (BJP) ने आईपीएफटी (IPFT) के साथ अपना गठबंधन जारी रखने का फैसला लिया है. गठबंधन धर्म को बनाए रखने की लंबी परंपरा पर जोर देते हुए बीजेपी ने गुरुवार (15 दिसंबर) को कहा कि वह अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव में आईपीएफटी के साथ अपना गठबंधन जारी रखेगी.

Telangana Assembly election 2023

तेलंगाना में वर्तमान में टीआरएस की सरकार है और वहां के. चंदशेखर राव मुख्यमंत्री हैं जो 2024 के लोक सभा चुनाव में भाजपा को हराने के लिए अन्य विपक्षी दलों के साथ मिलकर बड़ा मोर्चा तैयार करने की कोशिश कर रहे हैं। लेकिन भाजपा 2023 में उनके ही गढ़ तेलंगाना में उन्हें चुनाव हराने का दावा कर रही है।

Chhattisgarh Assembly elections 2023

छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव अगले साल यानी 2023 में होने हैं, इसको लेकर बीजेपी और कांग्रेस खेमे में कार्रवाई शुरू हो गई है. छत्तीसगढ़ चुनाव 2023 को लेकर भाजपा के शीर्ष नेता अंतिम रणनीति पर काम कर रहे हैं, जिसके लिए लगातार दो दिनों से दिल्ली में हो रही बैठक में छत्तीसगढ़ भाजपा के शीर्ष नेता शामिल हो रहे हैं.

Madhya Pradesh Assembly elections 2023

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 के लिए बीजेपी (BJP) गुजरात वाली रणनीति अमल में ला सकती है. पार्टी नेताओं के मुताबिक, बीजेपी मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में सत्ता विरोधी लहर को खत्म करने, नेताओं के बीच मतभेदों को दूर करने और नई पीढ़ी के मतदाताओं से जुड़ाव बढ़ाने के लिए व्यापक रणनीति बना रही है. 

हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, गुजरात की तरह मध्य प्रदेश में नई मंत्रिपरिषद लाने की अटकलों के बीच नाम न जाहिर करने की शर्त पर बीजेपी पदाधिकारियों ने बताया कि ऐसी संभावना है कि नए चेहरे मैदान में उतारने के लिए पार्टी 40 से 45 फीसदी मौजूदा विधायकों के टिकट काट सकती है. 

Meghalaya Assembly elections 2023

त्रिपुरा (Tripura) और नागालैंड (Nagaland) के साथ ही मेघालय में भी अगले साल के फरवरी में चुनाव होने की संभावना है.  मेघालय (Meghalaya)विधानसभा का कार्यकाल 15 मार्च 20 23 को खत्म हो रहा है.  मेघालय विधानसभा में 60 सीट है. इनमें से 55 सीट अनुसूचित जनजाति (Scheduled Tribes) के लिए आरक्षित है. मेघालय की 85 फीसदी से ज्यादा आबादी जनजातियों की है. 

इस बार के चुनाव में एनपीपी (NPP) नेता और मुख्यमंत्री कोनराड संगमा (Conrad Sangma) के सामने सत्ता में बरकरार रहने की चुनौती है. वहीं बीजेपी को मेघालय में जनाधार बढ़ाने के लिए बड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है. मेघालय के लोगों के इस बार टीएमसी के तौर पर नया विकल्प मिल सकता है. वहीं कांग्रेस के सामने अस्तित्व बचाने की लड़ाई है.  

अन्य लोगों को शेयर करे

Leave a Comment