18 National Jamboree Scouts Guide |राष्ट्रीय स्काउट एवं गाइड जम्बूरी राजस्थान

18 National Jamboree Scouts Guide | राष्ट्रीय स्काउट एवं गाइड जम्बूरी राजस्थान | National Scout and Guide Jamboree from January 4 2023 |

राजस्थान को 67 वर्ष बाद जम्बूरी की मेजबानी का अवसर मिला है. राजस्थान में राष्ट्रीय स्काउट एवं गाइड जम्बूरी 4 जनवरी 2023 से पाली (National Scout and Guide Jamboree from January 4) जिले के रोहट में होगी. इस जम्बूरी में 35 हजार स्काउट एवं गाइड हिस्सा लेंगे.

राजस्थान: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पाली के रोहट में 4 से 10 जनवरी 2023 तक होने जा रहे राष्ट्रीय स्काउट गाइड जम्बूरी की तैयारियों का (CM Gehlot reviewed Scout and Guide Jamboree works) जायजा लिया. गहलोत ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय स्तर की यह जम्बूरी प्रदेश में स्काउट एवं गाइड का अब तक का सबसे बड़ा आयोजन होगा. उन्होंने कहा कि राज्य को 67 साल बाद इस जम्बूरी की मेजबानी का अवसर मिला है और सरकार इसके सफल आयोजन के लिए कोई कमी नहीं रखेगी. सीएम गहलोत गुरूवार को मुख्यमंत्री कार्यालय पर राजस्थान राज्य भारत स्काउट्स एवं गाइड की ओर से आयोजित होने वाली 18वीं राष्ट्रीय स्काउट गाइड जम्बूरी की तैयारियों की समीक्षा की .

राजस्थान को दूसरी बार जंबूरी की मेजबानी का मौका मिला है। इससे पहले 1956 में जयपुर में इसका आयोजन हुआ था, जिसके बाद गांधी नगर बसा था। यह 18वीं नेशनल जंबूरी होगी।

निंबली में राजस्थान स्काउट गाइड व राज्य सरकार के अधीन होने वाले जंबूरी के लिए 15 IAS अधिकारियों की टीम मॉनिटरिंग कर रही है। निंबली में जयपुर के सवाई मान सिंह स्टेडियम से बना 220 हेक्टेयर जमीन पर एरिना (मैदान) बनाया गया है ( जिसे लकड़ियों की बल्लियों पर तैयार किया गया है। इसकी क्षमता करीब 35 हजार बच्चों की है जबकि SMS स्टेडियम में 30 हजार लोग ही बैठ सकते हैं।

यह भी पढ़े

Rewa News | बेरहम प्रेमी ने प्रेमिका को पीटा, रोंगटे खड़े कर देगा ये VIDEO

Assembly Election 2023 | विधानसभा चुनाव 2023 का आगाज

Corona Update in India | कोरोना अपडेट को लेकर पीएम मोदी की हाई लेवल मीटिंग

18 National Jamboree Scouts Guide100-100 टेंट के कुल 35 ब्लॉक

जंबूरी स्थल पर 100-100 टेंट के कुल 35 ब्लॉक तैयार किए गए हैं, यानी कुल 3500 टेंट होंगे। हर ब्लॉक के साथ एक किचन रहेगा, जहां शिविरार्थियों के लिए भोजन आदि की व्यवस्था रहेगी। प्रत्येक टेंट के लिए 30 गुणा 40 वर्ग फीट जमीन रिजर्व की गई है। 14 गुणा 14 में टेंट लगेगा और बाकी जमीन पर शिविरार्थी शू स्टैंड, बर्तन धोने एवं रखने का स्टैंड, कपड़े रखने का स्थान, किचन आदि तैयार करेंगे। एक टेंट में 9 शिविरार्थी एवं एक प्रभारी ठहरेंगे।

कार्यक्रम में बनेगा वर्ल्ड रिकॉर्ड, एक साथ 35 हजार बच्चे गाएंगे जंबूरी गीत

18 National Jamboree Scouts Guide Rajasthan

18वीं नेशनल जंबूरी को लेकर पाली के टीचर दीपक जावा ने एक सॉन्ग लिखा है। इस गीत के प्रोमो को कुछ दिनों पहले सीएम अशोक गहलोत ने लॉन्च किया था। कार्यक्रम के दौरान एक दिन 35 हजार बच्चे एक साथ ये सॉन्ग गाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाएंगे। इतना ही नहीं अब तक की हुई जंबूरी में 22 हजार कैंडिडेट आए थे, लेकिन इस बार पाली में होने वाली जंबूरी रिकॉर्ड तोड़ेगी।

राष्ट्रीय स्काउट एवं गाइड जम्बूरी राजस्थान रचेगा इतिहास

गांव की तर्ज पर बने आयोजन स्थल में सबसे खास यहां के बाजार होंगे। यहां दो बाजार में 80 दुकानें रहेगी। इन दुकानों पर शिविरार्थियों के लिए सब्जियां, फल, प्रोविजनल सामग्री, हेयर सैलून, स्टेशनरी, मोबाइल, दूध, गर्म कपड़े, राजस्थानी ड्रेसज, खादी, हैंडीक्राफ्ट, मिट्टी के बर्तन ,आर्टिफिशियल ज्वेलरी आदि दुकानें लगाई जाएगी। इसके अलावा 7 रेस्टोरेंट भी बनेंगे। इतना ही नहीं रेल्वे रिजर्वेशन काउंटर से लेकर एटीम और बैक की भी सुविधा रहेगी।